Weight Loss Drink: रात में सोने से पहले पीएं ये खास तरह का पानी, शहनाज गिल की तरह कम होगा वजन

0
15


Weight Loss Drink: जब भी वजन कम करने की बात आती है तो यकीनन आप तमाम तरह के नुस्खों आजमा चुके होंगे. कुछ आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ हो और कुछ फ्लॉप भी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म के बूस्ट होने से ही वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, आप क्या खा रहे हैं या क्या पी रहे हैं उसपर भी ध्यान देना जरूरी है. रात में पीने वाले ड्रिंक आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट और फैट बर्न करने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप रात में अदरक-लौंग का पानी ले सकते हैं.

अदरक-लौंग का पानी कैसे बनाएं
अदरक को अच्छी तरह धो लें. इसे 3-4 बार साफ पानी से धोएं. अब अदरक और नींबू को पतला-पतला काट लें. अब एक पैन लें और उसमें 10-12 लौंग, पुदीना के पत्ते, कटे हुए अदरक व लौंग डाल थे. साथ ही 2 गिलास पानी डालकर पैन ढक दें. फिर पानी को 10 मिनट तक उबालते रहें. आपका अदरक-लौंग का पानी बनकर तैयार है. रोज रात में सोने से पहले इस पानी को चाय की तरह सिप लेते हुए पीएं.

अदरक-लौंग पानी के फायदे
इस खास तरह के पानी में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें विटामिन सी मात्रा भरपूर होती है. यह फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके अलावा, लौंग का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं. गला खराब होने पर लौंग का तीखा स्वाद आपकी काफी मदद करता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, पानी में इस्तेमाल होने वाला अदरक शरीर की सूजन को कम करता है. इससे पाचन क्रिया भी अच्छी होती है और भूख शांत करने में मदद मिलती है. पुदीने की पत्तियों से इम्यून सिस्टम अच्छा होता है, क्यों कि इसमें  फास्फोरस, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं





Source link