Weight Loss Drink: सिर्फ खाने पर ही नहीं, पीने पर भी दे ध्यान; क्या आप जानते हैं वेट लॉस का ये बेमिसाल तरीका

0
13


Weight Loss Drink: हम जब भी वजन घटाने की बात करते हैं तो दिमाग पर सबसे पहले खाने पर ही ध्यान ज्यादा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना के साथ-साथ आपको पीने पर भी ध्यान देना चाहिए. एक्सपर्ट के अनुसार, वजन कम करने के लिए खूब पानी पीना चाहिए. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए रोज कितना पानी पीना चाहिए.

एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना 7-8 गिलास पानी चाहिए. हालांकि जब वजन कम करने की बात आती है तो पुरुषों को 15 गिलास और महिलाओं को 11 गिलास पानी पीना चाहिए. उनके अनुसार, पानी के साथ ही पेशाब के रंग पर भी ध्यान दें, ताकि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से बचा जा सके. अगर एकदम सफेद पेशाब आ रहा है तो पानी की मात्रा कम कर दें.

पानी कैसे करता है मदद
कई सारे रिसर्च से पता चला है कि वजन कम करने का सबसे आसान तरीका खूब पानी पीना है. इसके चलते आप ज्यादा खाना खाने से बच सकते हैं. खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पी लें, ताकि ज्यादा खाना ना खाएं. कई बार लोग डिहाइड्रेशन को भूख समझ लेते हैं और फिर ज्यादा खाना खा लेते हैं.

पानी पीने के और फायदे
पानी हमारे पूरी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. पानी डाइजेस्टिव सिस्टम द्वारा शरीर से गंदगी निकालने में मदद करते हैं. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके अलावा, पेट फूलने की समस्या खत्म हो जाती है. इस जानकारी के बाद हम उम्मीद करते हैं कि आप वजन कम करने के लिए खाने के साथ पीने पर भी ध्यान देंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link