Weight Loss TIPS: 3 महीने में ही अंदर हो जाएगा पेट, बस फॉलो करना होंगे ये टिप्स

0
41


Weight Loss: क्या आप वजन कम करना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो ये खबर आपके ही काम की है. इस दौर में हर कोई फिट और खूबसूरत दिखना चाहता है, इसके लिए आपके पास एक स्लिम-ट्रिम और मस्क्यूलर बॉडी होना बेहद जरूरी है, लेकिन उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल होने के चलते ज्यादर लोगों की ये चाहत पूरी नहीं होती. डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह ने वजन कम करने को लेकर कुछ टिप्स साझा किए हैं. 

चलिए नीचे जानते हैं कुछ ऐसे स्टेप्स जिनकोनियमित तौर पर फॉलो करने से आप लगभग तीन महीनों के अंदर वजन कम कर सकते हैं. 

1. पहली शर्त, कैलोरी कम मात्रा में लें
वजन घटाने के लिए सबसे पहली शर्त अपनी कैलोरी इंटेक को कम करने की जरूरत है. इसके लिए आप कम कैलोरी वाले फूड्स खाना शुरू करें.  नाश्ते में ओट्स, लंच में दाल रोटी, डिनर में हल्का भोजन करें. 

2. दूसरी बड़ी शर्त, वर्कआउट करना 
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब आप एक बार अपने प्रतिदिन के कैलोरी के सेवन की मात्रा को जान लेते हैं तो अब बारी है कि वर्कआउट शुरू करने या कोई फिटनेट एक्टिविटीज में शामिल होने की. ऐसे में आप अपने लिए कुछ ऐसी एक्टिविटीज चुनें. जिसके कारण आपको काफी अच्छा महसूस करते हैं. इसके लिए आप जिमिंग या फिर कोई खेल खेलना अपने डेली रूटीन शामिल कर सकते हैं.

3. तीसरी शर्त, 10 हजार कदम पैदल चलें
वेट लॉस जर्नी पर आगे बढ़ने के लिए आपको एक और अहम काम करना है. वो है रोज करीब 10 हजार कदम पैदल चलना. यह एक बहुत ही सरल एक्सरसाइज है और इससे आपको रोजाना लगभग 400 से 500 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी.

वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  1. सुबह उठकर खाली पेट 1-2 गिलास पानी पिएं, इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा.
  2. खाने से आधे घंटे पहले पेट भर पानी पिएं, इससे अधिक भोजन करने का मन कम करेगा.
  3. शुगर युक्त  चीजों का सेवन कम से कम करें, क्योंकि इसे वजन तेजी से बढ़ता है.
  4. बैठकर धीरे-धीरे खाने की आदत डालें, यह भोजन को पचाएगा और थोड़ी देर बाद भूख नहीं लगेगी.
  5. ज्यादा ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा, पनीर आदि खाने से बचें.
  6. अगर आपके घर 4-5 मंजिल में हैं तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link