weight Loss with ajwain: इस कमाल के ड्रिंक से कुछ ही हफ्तों में घट जाएगा वजन, गायब हो जाएगी चर्बी

0
112


weight Loss with ajwain: मोटापा हमें कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो समस्या और बढ़ जाती है. हालांकि वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता. कुछ लोग इसके लिए जिम में जमकर पसीना बहाते हैं तो कुछ सीधा डॉक्टर के पास जाते हैं. इन सबके इतर हम आपके लिए एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो वजन घटाने में कारगर हो सकता है. 

यह ड्रिंक अजवाइन और जीरा से तैयार होता है. जीरा और अजवाइन दोनों में ही कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. नियमित तौर पर कुछ ही हफ्तों में आप वजन घटा सकते हैं.

वजन करना बेहद जरूरी है
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए. 

वजन घटाने में कैसे मददगार है जीरा और अजवाइन
जीरा में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बायोटिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से सूजन कम करने में मददगार हो सकता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल भी काबू करते हैं, जिससे मोटापा का खतरा कम होता है. वहीं अजवाइन आयरन, कैल्शियम, फाइबर, फॉस्फोरस के अलावा और भी कई पोषक तत्व मौजूद होता है, जो संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है. अजवाइन एक लो कैलोरी फूड है, जिसके इस्तेमाल से वजन कम करने में मदद मिलेगी. इसमें पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिक रेट को स्ट्रॉन्ग बनाता है. 

इस तरह तैयार करें वजन कम करने के लिए कमाल का ड्रिंक
अजवाइन और जीरे के ड्रिंक से वजन कम करने में आसानी होती है. 
इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच जीरा, इतने ही मात्रा में सौंफ, एक चम्मच सोडा और चम्मच भर अजवाइन की जरूरत होगी. आप सबसे पहले एक बर्तन में 2 गिलास पानी डालकर उबालें. अब इसमें जीरा, सोडा, सौंफ और अजवाइन गिराएं.जब यह अच्छे से उबल जाए, तो इसमें शहद भी मिला दें. जब ये बर्तन में आधा रह जाए तो इस पेय को छान लें और हल्का गुनगुना होने पर पीएं. आप खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: benefits of fenugreek seeds: बस 1 चम्मच मेथी दाने का पुरुष इस तरह करें सेवन, फायदे चौंका देंगे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here