WhatsApp पर XraySetu बताएगा आपको कोविड है या नहीं, सिर्फ आधे घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

0
83


कोविड-19 के मरीजों की समय पर पहचान करने और जल्द से जल्द उन्हें इलाज मुहैया कराने के लिए ARTPARK, IISc और Niramai ने मिलकर XraySetu विकसित किया है। यह एक फ्री एआई- ड्राइवन सॉल्यूशन ऐप (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐप) है। जो कि वाट्सऐप चैटबॉट (WhatsApp Chatbot) के जरिए मरीजों के एक्सरे की जल्द से जल्द जांच करके रिपोर्ट उपलब्ध करवाएगा। ऐप को विकसित करने वाले टेक स्टार्टअप के मुताबिक यह महज आधे घंटे यानी 30 मिनट में रिपोर्ट उपलब्ध करवा सकता है।

ये भी पढ़ें: 990 रुपये में मिलेगी DRDO की एंटी-कोविड दवा 2DG, इन्हें मिलेगा डिस्काउंट

14 अतिरिक्त बीमारियों का पता लगा सकता है एक्सरे सेतु (XraySetu)
इस प्लेटफॉर्म की मदद से कोविड-19 के अलावा निमोनिया, टीबी जैसी 14 अन्य फेफड़ों की बीमारियों का पता लगाया जा सकता है। एक्सरे सेतु एनालॉग व डिजिटल लंग एक्सरे (छाती का एक्सरे) की मोबाइल द्वारा ली गई लो-रिजॉल्यूशन इमेज का अध्ययन करने में भी सक्षम है। इस ऐप की मदद से पिछले 10 महीनों में गांव व ग्रामीण क्षेत्रों के 300 से अधिक डॉक्टरों की मदद की जा चुकी है।

एक्सरे सेतु (Xray Setu) की जरूरत क्यों पड़ी
एक्सरे सेतु को बनाने वाली स्टार्ट कंपनी का कहना है कि गांव व ग्रामीण क्षेत्रों में एक्सरे मशीन तो आसानी से उपलब्ध है। मगर देश के कुल रेडियोलॉजिस्ट में से 90 प्रतिशत शहरों में मौजूद है। जिस कारण सभी को समय पर एक्सरे की रिपोर्ट नहीं मिल पाती व वहां मौजूद रेडियोलॉजिस्ट व डॉक्टरों पर भी अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इसके अलावा, XraySetu एक्सरे रिपोर्ट के साथ कोविड-19 की समस्या में क्या सलाह दी जा सकती है और क्या नहीं, वह भी दे सकता है। इससे गांव व ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद डॉक्टरों को भी शहरों में मौजूद डॉक्टरों से सहायता व सलाह मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: टीकाकरण प्रक्रिया पूरी कर चुके लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन होना दुर्लभ – सीडीसी

कैसे काम करेगा XraySetu
एक्सरे की फोटो क्लिक करके डॉक्टर या एक्सरे टेक्नीशियन को उस इमेज को वाट्सऐप चैटबॉट के जरिए XraySetu के नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद एक्सरे सेतु हैंडल करने वाला टेक्नीशियन उस इमेज का अध्ययन करके वॉट्सऐप के जरिए ही रिपोर्ट वापिस भेज देगा। यह पूरी प्रक्रिया कुल 30 मिनट के अंदर हो सकती है। इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए डॉक्टर या टेक्नीशियन को https://wwww.xraysetu.com पर जाकर वॉट्सऐप चैटबॉट के जरिए एक्सरे की इमेज को XraySetu के वॉट्सऐप नंबर पर भेजना होगा।





Source link