Winter Laddoo: इम्यूनिटी होगी बूस्ट, जोड़ों में नहीं होगा दर्द; इस सर्दी खाएं ये 4 तरह के लड्डू

0
23


सर्दियां के आते ही कमर दर्द, जोड़ों का दर्द और फ्लू जैसी स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती है. मौसम में बदलाव के कारण आपके शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. सर्दियों में गर्म और ठंड से बच के रहना जरूरी है, जिसके लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव करना चाहिए. यह बदलाव आपको जोड़ों के दर्द को रोकने और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. ठंड को मात देने और आपको अंदर से गर्म रहने के लिए इन विंटर स्पेशल लड्डू का जरूर सेवन करें.

1. गोंद के लड्डू
उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों के घरों में सर्दियां शुरू होते ही गोंद के लड्डू बनने शुरू हो जाते हैं.पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण लोग इसे सर्दियों में खाना पसंद करते हैं. वहीं, डिलीवरी के बाद महिलाओं को गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है. इसको खाने से इम्यूनिटी बूस्ट, कमजोरी दूर, हड्डियां मजबूत और कब्ज व जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा, ये दिल और आंखों के लिए फायदेमंद भी होता है.

2. मेथी के लड्डू
आयुर्वेद के अनुसार, मेथी के लड्डू खाने से आर्थराइटिस की समस्या दूर होती है. इसके अलावा, रोजाना सुबह मेथी के लड्डू खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने मदद मिलती है और आप सर्दी-जुकाम से दूर रहते हैं.

3. ड्राई फ्रूट लड्डू
ड्राई फ्रूट्स के लड्डू खाने से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ शरीर के कई हिस्सों का दर्द ठीक हो जाता है. बादाम, अखरोट और अंजीर खाने से आपको ठंड में जोड़ो में दर्द से काफी आराम मिलेगा.

4. तिल के लड्डू
तिल के लड्डू की तासीर गर्म होती है, जो ठंड से शरीर को बचाने में मदद करता है. तिल में आयरन, विटामिन बी6, जिंक विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं, गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन पाया जाता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link