Woman Health Tips: स्तनपान कराने वाली महिलाएं जरूर खाएं ये फल, बच्चे को मिलेगा पूरा आहार

0
32


Woman Health Tips: हम अकसर सुनते आए हैं कि मां का दूध छोटे बच्चों के लिए सबसे पौष्टिक आहार होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि शिशु के जन्म से 6 महीने तक उसे सिर्फ मां का ही दूध देना चाहिए. क्योंकि यह ऊर्जा और पोषक तत्वों का सबसे बढ़िया स्त्रोत होता है. जो महिलाएं अभी अभी मां बनी हैं उन्हें ब्रेस्टफीडिंग यानी स्तनपान कराना फायदेमंद माना जाता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. स्वस्थ भोजन के सेवन से आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं. लेकिन कई दफा ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां के मन में ये सवाल उठता है कि क्या वे कौन से फल खा सकती हैं और कौन से नहीं? नीचे जानिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं किन फलों का सेवन कर सकती हैं…

स्तनपान कराने वाली महिलाएं जरूर करें इन फलों का सेवन

1. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है हरा पपीता

जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उन्हें हरा पपीता खाना चाहिए, ये उनकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हरे पपीते को गैलेक्टागॉग माना जाता है. गैलेक्टागॉग ऐसे पदार्थ हैं जो स्तन दूध उत्पादन को बढ़ावा देते हैं. खास बात ये भी है कि हरा पपीता खाने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है, जो कि स्तनपान के दौरान जरूरी है. यह कब्ज को दूर कर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. 

2. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है चीकू

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए चीकू भी फायदेमंद होता है. क्योंकि चीकू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो स्तनपान कराने वाली मां के लिए बेहद जरूरी होता है. चीकू खाने से आप स्तनपान के दौरान बर्न होने वाली कैलोरी वापस गेन की जा सकती है. इसके अलावा चीकू में फाइबर, विटामिन और कई खनिज पाए जाते हैं, ये सभी सेहत के लिए जरूरी माने जाते हैं. 

3. स्तनपान करहाने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है अंजीर

अंजीर एक ऐसी चीज है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. ये स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा अंजीर फाइबर, विटामिन के, और विटामिन बी 6 का भी एक बड़ा स्रोत हैं. यह मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.  

4. स्तनपान करहाने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है केला

केले को सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है, इसका सेवन शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक माना जाता है. केले में फाइबर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे कब्ज को ठीक करने में मदद मिलती है. शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने के लिए स्तनपान कराने के दौरान आपको इसकी अधिक आवश्यकता होगी. इसलिए डाइट में केले को जरूर शामिल करें.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here