Xiaomi 12 कैसे बना फ्लैगशिप कॉम्‍पैक्‍ट फोन, कंपनी ने बैक कवर खोलकर दिखाया

0
100


शाओमी (Xiaomi) ने उसके कॉम्पैक्ट फ्लैगशिप स्‍मार्टफोन ‘Xiaomi 12′ से जुड़ा एक वीडियो रिलीज किया है। इस वीडियो में Xiaomi 12 स्‍मार्टफोन का बैक कवर हटाकर फोन में दी गई लेटेस्‍ट और बड़ी टेक्‍नॉलजी को दिखाया गया है। वीडियो में भले ही फोन के एक-एक पार्ट को आसानी से निकालकर शोकेस किया गया है, लेकिन असल में मोबाइल के पार्ट्स को अलग करना मेहनत और चुनौती वाला काम है। वीडियो शुरू होते ही सबसे पहले स्‍मार्टफोन की एक झलक दिखती है। उसके बाद बैक कवर को हटा दिया जाता है। बैक कवर हटते ही सबसे पहले नजर जाती है, सर्कुलर वायरलेस चार्जिंग कॉइल पर, जो फोन की 4,500mAh बैटरी के ऊपर लगी है। यह कॉइल 50W की चार्जिंग स्‍पीड से बैटरी फुल कर सकती है। चार्जिंग के दौरान डिवाइस गर्म ना हो, इसके लिए फोन में ढेर सारे कॉम्‍पोनेंट फ‍िट किए गए हैं। 

गिजमोचाइना के मुताबिक, वीडियो में फोन के कुछ और पार्ट्स को खोला जाता है। इसके बाद कैमरों और स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 प्रोसेसर को भी दिखाया जाता है। Xiaomi 12 में 50MP रेजॉलूशन वाला प्राइमरी कैमरा है, जिसे ऑप्टिकल इमेज स्‍टैबलाइजेशन (OIS) का सपोर्ट दिया गया है। वीडियो दिखाता है कि कैसे फोन के 32MP सेल्‍फी कैमरा को डिस्‍प्‍ले से छेड़खानी किए बिना आसानी से हटाया जा सकता है।

इस वीडियो का सबसे रोचक पार्ट है फोन में दी गई कूलिंग सिस्‍टम तकनीक। शाओमी ने दिखाया है कि कैसे उसने कूलिंग सिस्‍टम को स्‍मार्टफोन में पैक किया है। फोन की एक और खूबी यह है कि Xiaomi 12 में कंपनी ने बेहद छोटा और हाई डेंसिटी वाला 5G मदरबोर्ड लगाया है। इनता छोटा मदरबोर्ड कंपनी ने आजतक किसी शाओमी डिवाइस में फ‍िट नहीं किया। हालांकि वीडियो में इस फीचर को हाइलाइट नहीं किया गया है।  

इसके अलावा, Xiaomi 12 में नई जेनरेशन वाली लिथियम कोबाल्ट ऑक्साइड बैटरी है। इससे फोन की लागत में 14% की वृद्धि हुई है। Xiaomi के इतिहास में यह सबसे अधिक डेंसिटी वाली फास्ट चार्ज सेल है। Xiaomi 12 वर्तमान में सिर्फ चीन में उपलब्‍ध है। इसकी कीमत 3,699 युआन है। स्‍मार्टफोन के ग्‍लोबल लॉन्‍च के बारे में कंपनी ने अभी तक कोई ऐलान नहीं किया है। चीन में इसे Xiaomi 12 Pro और Xiaomi 12X के साथ लॉन्‍च किया गया था। 
 



Source link