Xiaomi, Samsung, Oppo पर भारी पड़ी Apple, सबसे ज्‍यादा 5G स्‍मार्टफोन बेचे

0
47


5G स्‍मार्टफोन बेचने के मामले में ऐपल Apple ने बाकी ब्रैंड्स को पीछे छोड़ दिया है। स्ट्रैटि‍जी एनालिटिक्स Strategy Analytics की एक नई रिपोर्ट के अनुसार 2021 की तीसरी तिमाही में ग्‍लोबली सबसे अधिक 5G इनेबल्‍ड स्मार्टफोन Apple ने बेचे। 14 सितंबर को अपनी लेटेस्‍ट iPhone 13 सीरीज लॉन्च करने के कुछ महीनों बाद Apple की बढ़त दिखाई दे रही है। कंपनी ने iPhone 12 सीरीज की कीमतों में भी कटौती की है, जो 5G से लैस है। स्ट्रैटि‍जी एनालिटिक्स के अनुसार, Xiaomi, Samsung और Oppo जैसी कंपनियां तीसरी तिमाही में सबसे ज्‍यादा 5G इनेबल्‍ड एंड्रॉयड स्मार्टफोन की शिपिंग करने वाली कंपनियां रहीं। 

स्ट्रैटि‍जी एनालिटिक्स की यह रिपोर्ट बताती है कि 2021 के तीसरे क्‍वॉर्टर में दुनियाभर में 5G शिपमेंट का एक चौथाई हिस्सा Apple के नाम रहा। Apple ने दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा 5G स्मार्टफोन बेचे। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्‍टम के मोर्चे पर ऐपल को Xiaomi से कड़ी टक्‍कर मिली है, जिसने Xiaomi, Redmi और Poco ब्रैंड्स के साथ कई सारी डिवाइसेज लॉन्‍च कीं। हालांकि रिपोर्ट बताती है कि बढ़ते कॉम्पिटिशन के कारण 2021 की तीसरी तिमाही में Xiaomi की ईयर-ऑन-ईयर परफॉर्मेंस पर असर पड़ा है। 

स्ट्रैटि‍जी एनालिटिक्स का कहना है कि सैमसंग ने यूरोप में काफी ग्रोथ दर्ज की है। ओपो ने चीन में अपनी पकड़ को बढ़ाया है। ओपो को हराकर सैमसंग 2021 की तीसरी तिमाही में Xiaomi के बाद ग्‍लोबली दूसरा प्रमुख 5G एंड्रॉयड स्मार्टफोन वेंडर बन गया है। कंपनी ने Galaxy Z Flip 3, Galaxy S21 Ultra जैसी प्रीमियम डिवाइसेज के साथ ही A सीरीज में कुछ किफायती फोन पेश किए। 

ग्रोथ के मामले में ऑनर Honor वह ब्रैंड रहा जिसने 5G में तिमाही दर तिमाही सबसे तेज ग्रोथ की। रिपोर्ट के अनुसार, 2021 की तीसरी तिमाही में Honor के सबसे लोकप्रिय 5G इनेबल्‍ड स्मार्टफोन Honor 50 5G, Honor 50 SE और Honor 50 Pro 5G थे। इसने ऑनर को चीन में उसकी पॉपुलैरिटी बढ़ाने में काफी मदद की। हाल में कंपनी ने Honor Play 30 Plus 5G स्मार्टफोन भी चीन में लॉन्‍च किया है। यह मीडियाटेक के डाइमेंसिटी 700 प्रोसेसर के साथ आता है और 128GB इंटरनल स्टोरेज से लैस है। 

Honor Play 30 Plus 5G में 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले और एक डुअल रियर कैमरा यूनिट है। मेन कैमरा 13 मेगापिक्सल का है। फोन चार अलग-अलग कलर ऑप्‍शंस में आता है और 5000mAh बैटरी से लैस है। 
 



Source link