Year End Best Skin Tip: सर्दियों में स्किन में नमी और ग्लो के लिए लगाएं ग्लिसरीन, फिर देखें कमाल

0
27


Best Skin Care Tip: चाहे कोई भी मौसम हो, त्वचा का हर किसी को विशेष ध्यान रखना पड़ता है. गर्मियों में जहां स्किन टैंनिग की समस्या से लोग परेशान रहते हैं, वहीं सर्दियों के मौसम में लोग त्वचा के रूखेपन और नमी कम होने से परेशान रहते हैं. हालांकि, सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के कई उपाय होते हैं. कुछ होम मेड उपाय और मार्केट वाले महंगे टिप्स. लेकिन हम आपके लिए स्किन की नमी बरकरार रखने के लिए बेहद आसान और सस्ता उपाय लेकर आए हैं. साल के अंतिम दिन और नए साल की पार्टी में अगर आप चमकदार और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें. 

जानें क्या है ग्लिसरीन

ग्लिसरीन एक गाढ़ा, रंगहीन, गंधहीन और थोड़ा स्वाद में मीठा तरल पदार्थ होता है. ये छूने में चिपचिपा होता है. इसे लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है. ग्लिसरीन स्किन को टोन करता है. ये स्किन के अंदर जाकर तरोताजा करता है. साथ ही फ्री रेडिकल्स के कारण त्वचा को होने वाले नुकसानों को भी कम करता है. ग्लिसरीन को लोग खाने में, स्किन केयर और हेयर केयर के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर ड्राई स्किन और खुश्की को दूर करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है. आइये जानें इसके फायदे और लगाने का तरीका….

कैसे और कब लगाएं ग्लिसरीन

1. अगर आपकी स्किन अधिक ड्राई है तो अपनी त्वचा पर ग्लिसरीन का उपयोग गुलाब जल और एलोवेरा में मिला कर सकते हैं.

2. ग्लिसरीन का उपयोग आप मुल्‍तानी मिट्टी के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं. ये स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए मददगार है.

3. नए साल की पार्टी अटेंड करने जा रही हैं, तो त्वचा की चमक बढ़ाने और सन टैन से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और गुलाब जल जैसे अन्य उत्पादों के साथ ग्लिसरीन का उपयोग कर सकती हैं.

4. अगर आपको एक्ने की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए आप कपूर में ग्लिसरीन मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. नॉर्मल स्किन का पीएच बैलेंस करने के लिए आप वैसलीन में ग्लिसरीन मिलाकर इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे. 

6. ग्लिसरीन का उपयोग आप सनस्क्रीन के रूप में भी कर सकती हैं. 

7. ग्लिसरीन त्वचा में नमी बनाए रखता है. साथ ही ये पिग्नेंटेशन को कम करने में भी मददगार है. झुर्रियों को कम करने के लिए भी ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link