Year Ender 2021: इस साल हमें अकेला छोड़ गए ये 12 सितारे, कहीं पीछे रह गई 2 छोटी बेटी, तो कहीं मंगेतर

0
39


Year Ender 2021: जब वर्ष 2021 की शुरुआत हुई थी, तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि यह साल कई भारतीय सितारों को हम से जुदा कर जाएगा. इस ‘अपूर्णीय क्षति’ से ना तो सिनेमा अछूता रह सका, ना ही मीडिया और ना राजनीति. सभी सितारों के बारे में एक लिस्ट में बताना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन फिर भी हम कुछ सितारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. जिनका जाना हम सभी को अकेला कर गया और इस में सबसे बड़ा दुश्मन ‘हार्ट अटैक’ निकल कर आया. आइए जानते हैं कि किस सेलिब्रिटी ने किस बीमारी के कारण हमारा साथ छोड़ा.

1. हार्ट अटैक के कारण सिद्धार्थ शुक्ला
हार्ट अटैक आने के कारण 2 सितंबर 2021 को बालिका वधू फेम और बिग बॉस 13 विनर सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु हो गई थी. सिद्धार्थ शुक्ला की अंतिम क्रिया के दौरान उनकी गर्लफ्रेंड शहनाज गिल की खराब हालत ने सभी फैंस का दिल तोड़ दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिद्धार्थ शुक्ला अपनी गर्लफ्रेंड शहनाज से जल्द ही शादी करने वाले थे. जो उनके पीछे काफी अकेली हो गईं.

2. प्लूरल इंफ्यूजन के कारण दिलीप कुमार
भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार और भूतपूर्व सांसद दिलीप कुमार ने 98 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. भारत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिसे दिलीप कुमार की कोई फिल्म या गाना पसंद ना हो. बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग प्लूरल इंफ्यूजन नामक फेफड़ों की बीमारी के कारण अपने पीछे पत्नी व अभिनेत्री सायरा बानो को छोड़ गए.

ये भी पढ़ें: Year Ender: पूरे साल इन 4 सवालों का जवाब ढूंढती रही दुनिया! क्या आप पर मंडरा रहा है 1 अदृश्य संकट

3. लंबी बीमारी के कारण उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान
पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री जैसे पुरस्कारों से सम्मानित शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान भी लंबी बीमारी के कारण 17 जनवरी को दुनिया छोड़ गए थे. वह 15 साल पहले ब्रेन स्ट्रोक का शिकार हो गए थे, जिसके बाद उनकी हालत खराब ही रह रही थी.

4. दिमागी बीमारी के कारण नरेंद्र चंचल
भजन सम्राट नरेंद्र चंचल ने भी इसी साल आखिरी सांस ली थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह करीब 2 महीने से अस्पताल में भर्ती थे और ब्रेन कॉम्प्लीकेशन के कारण उनका निधन हो गया था. उन्होंने अपने करियर में कई मशहूर भजन और फिल्मी गाने गाए.

5. हार्ट अटैक के कारण रोहित सरदाना
कोरोना की दूसरी लहर के बीच मीडिया जगत को एक बड़ा झटका लगा. जब सीनियर जर्नलिस्ट रोहित सरदाना का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया था. वह पोस्ट-कोविड कॉप्लीकेशन से उबर रहे थे. लेकिन अचानक 30 अप्रैल को दुनिया छोड़ गए.

6. पोस्ट-कोविड कॉम्प्लीकेशन के कारण विकास शर्मा
इस साल हमें छोड़कर जाने वालों में रोहित सरदाना अकेले मीडियाकर्मी नहीं थे. बल्कि उनसे पहले 4 फरवरी को न्यूज एंकर विकास शर्मा ने भी पोस्ट कोविड कॉम्प्लीकेशन के चलते आखरी सांस ले ली थी. उन्हें एक राष्ट्रीय न्यूज चैनल में प्राइम टाइम शो के चलते काफी पसंद किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें: Year 2021 में कोरोना नहीं, इस बीमारी ने भारत में ढाया कहर, लोगों में मची रही खलबली

7. हार्ट अटैक के कारण पुनीत राजकुमार
सिद्धार्थ शुक्ला के बाद कम उम्र में ही साउथ के सुपरस्टार पुनीत राजकुमार को भी जानलेवा हार्ट अटैक आया था. पुनीत राजकुमार को उनके सामाजिक कार्यों के लिए असली हीरो कहा जाता था. साल 2021 में उनके जाने से युवाओं में दिल की बीमारी होने के बड़े खतरे की तरफ सभी का ध्यान गया.

8. कोरोना के कारण चंद्रो तोमर
89 वर्ष की उम्र में चंद्रो तोमर का कोरोना के कारण मेरठ के एक अस्पताल निधन हो गया था. सभी लोग उन्हें ‘शूटर दादी’ के नाम से जानते थे. उन्होंने बुजुर्ग निशानेबाजी में कई अवार्ड जीते थे. चंद्रो तोमर की मृत्यु पर देश के कई नामी-गिरानी लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की थी.

9. कोरोना के कारण मिल्खा सिंह
फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर एथलीट मिल्खा सिंह ने भी इसी साल हमें अकेला छोड़ दिया था. वह कोरोना के कारण भरा-पूरा परिवार पीछे छोड़ गए. आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके निधन से 5 दिन पहले ही उनकी पत्नी निर्मल कौर भी इसी बीमारी के कारण चल बसी थी.

ये भी पढ़ें: Year Ender 2021: कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सभी को चाहिए थी ये Recipe

10. कार्डिएक अरेस्ट के कारण सुरेखा सीकरी
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता और बालिका वधू में ‘दादी सा’ से हर घर में पहचान बनाने वाली अभिनेत्री सुरेखा सीकरी भी इसी साल दुनिया छोड़कर चली गई थी. उन्होंने हार्ट अटैक के कारण आखरी सांस ली. मगर इससे पहले उन्हें दो बार ब्रेन स्ट्रोक का अटैक आ चुका था.

11. लंबी बीमारी के कारण विनोद दुआ
साल 2021 सिनेमा के बाद मीडिया जगत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हुआ. रोहित सरदाना, विकास शर्मा के बाद वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ 67 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. उन्हें कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण हो गया था, जिसके बाद उनकी तबीयत खराब ही बनी हुई थी.

12. हादसे के कारण सीडीएस जनरल बिपिन रावत
साल 2021 जाते-जाते भी हम से सितारों को छीन रहा है. 8 दिसंबर को सीडीएस जनरल बिपिन रावत का निधन एक हेलिकॉप्टर क्रैश के कारण हो गया. हालांकि, उन्हें कोई बीमारी तो नहीं थी, लेकिन उनका जाना एक बहुत बड़ी क्षति है. इसलिए उन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया है. उनके साथ उनकी पत्नी भी इस हादसे का शिकार हो गईं. इन दोनों के साथ 12 जवान भी इस हादसे के शिकार हो गए थे. इस दुर्घटना ने पूरे भारत को हिलाकर रख दिया था.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here