Year Ender 2022: बस अब कुछ ही महीनों की मेहमान है ये पॉपुलर कार! Hyundai बंद कर रही प्रोडक्‍शन

0
17


हाइलाइट्स

BS6 stage 2 के चलते i20 डीजल की बिक्री बंद होगी.
फिलहाल कंपनी इसका अपडेट नहीं ला रही है.
हालांकि 31 मार्च 2023 तक ये गाड़ी बिक्री के लिए उपलब्‍ध रहेगी.

नई दिल्ली. साल 2022 खत्म होने को है और इसी के साथ ऑटोमोबाइल मार्केट भी नई शुरुआत की तैयारी में लगा है. एक तरफ 12 से 18 जनवरी तक होने वाले Auto Expo को लेकर ऑटो बाजार में खासी चर्चाएं हैं वहीं दूसरी तरफ जाता साल कुछ बातें अपने साथ भी लेकर जाएगा. ऐसा ही कुछ ह्युंडई की एक पॉपुलर कार i20 के डीजल वेरिएंट के साथ भी होने जा रहा है. अब खबर है कि आई 20 के डीजल वेरिएंट को Hyundai बंद करने जा रही है. देश की सबसे पॉपुलर हैचबैक में से एक आई 20 का डीजल वेरिएंट मार्केट में सेल फिगर को देखते हुए तीसरे पायदान पर आता है. लेकिन अब इसके बंद होने के बाद कंपनी के पास इस सेगमेंट में कोई भी गाड़ी नहीं रहेगी.

इस संबंध में कुछ समय पहले ह्युंडई की तरफ से आए आधिकारिक बयान में दो बातों का हवाला देकर आई 20 के डीजल वेरिएंट को बंद करने की बात कही गई थी. आइये जानते हैं वे दो बातें क्या थीं और क्या भविष्य में आई 20 का अपडेट देखने को मिलेगा या नहीं….

क्या हैं कारण

1. आई 20 का डीजल वेरिएंट बंद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण सरकार की तरफ से एमिशन नॉर्म्स को सख्त करना है. BS6 Stage 2 को 1 अप्रैल 2023 से लागू किया जा रहा है. ऐसे में आई 20 के डीजल वेरिएंट को कंपनी बीएस 6 स्टेज टू के नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड नहीं कर रही है. कंपनी ने इसका प्रोडक्‍शन बंद कर दिया है और 31 मार्च 2023 के बाद कार की सेल भी बंद कर दी जाएगी.

2. इस पॉपुलर हैचबैक को बंद करने के पीछे दूसरी बड़ी वजह है सप्लाई चेन की प्रॉब्लम. आई 20 को नए एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से अपडेट करना एक बड़ा काम है और सप्लाई चेन की लंबे समय से चल रही प्रॉब्लम्स इसको और रोक रही हैं. कंपनी के सामने वर्तमान की गाड़ियों के प्रोडक्‍शन में समस्या है और ऐसे में किसी पुराने इंजन को अपडेट करना एक बड़ा काम होगा.

ये भी पढ़ेंः Auto Expo 2023 Special: Kia करेगी बड़ा धमाका, ऑटो एक्सपो में लॉन्च होगी ये खास E-Car

क्या आएगी नई आई 20
अब बड़ा सवाल ये है कि क्या आई 20 का नया वर्जन आने वाले समय में लॉन्च होगा? ऑटो एक्सपर्ट्स की मानें तो कंपनी जल्द ही इसके नए अवतार को मार्केट में पेश कर सकती है. लेकिन वहीं कुछ लोगों का ये मानना है कि ऑब्सलीट होते डीजल इंजन को लेकर अब कंपनी कोई नया एक्सपेरिमेंट नहीं करेगी और इलेक्ट्रिक कारों की तरफ फोकस रखेगी. हालांकि आई 20 के चाहने वालों के लिए ये खबर बुरी है लेकिन इसका एक अच्छा पहलू ये भी है कि यदि आई 20 का कोई नया वेरिएंट कंपनी लाती है तो वो इलेक्ट्रिक हो सकता है.

Tags: Auto Expo, Auto News, Bye Bye 2022, Car Bike News, Electric Car, Hyundai elite i20, Year Ender



Source link