Year Ender 2022: 2 दिन में कर लें ये काम, नहीं तो New Year पर जेब तो खाली होगी, जाना भी पड़ सकता है जेल!

0
28


हाइलाइट्स

दिल्ली एनसीआर में ट्रैफिक नियमों को लेकर पुलिस ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है.
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी हो चुका है.
अब 1 जनवरी से इसके नहीं होने पर पुलिस चालान काटेगी.

नई दिल्ली. साल 2022 जाने को है और नए साल की दस्तक के साथ ही कई खुशियां भी आने को हैं. लेकिन कुछ बातों का यदि आपने ध्यान नहीं रखा तो साल का पहला ही दिन आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है. दरअसल कुछ नियमों का बदलाव 1 जनवरी 2023 से होने जा रहा है. ये यातायात के नए नियम हैं और इनके नोटिफिकेशन सरकार ने पहले ही जारी कर दिए हैं. नियमों के बदलाव के साथ ही कुछ ऐसा भी है जिससे इस साल आपके काफी पैसे भी बचेंगे.

हालांकि यातायात नियमों को लेकर दिल्ली एनसीआर में पहले से ही ट्रैफिक पुलिस ने सख्ती बरत रखी है और ये नए साल के साथ ही बढ़ने वाली है. वहीं नए साल के जश्न को देखते हुए भी पुलिस ने काफी पहरा बढ़ा दिया है. आइये जानें कि कैसे कुछ आसान बातों का ध्यान रख आप बचा सकते हैं लाखों….

ये भी पढ़ेंः Year Ender 2022: बस अब कुछ ही महीनों की मेहमान है ये पॉपुलर कार! Hyundai बंद कर रही प्रोडक्‍शन

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट
1 जनवरी 2023 से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट कार में होना जरूरी है. यदि ये कार में नहीं है तो आपका 5 हजार रुपये का चालान कट सकता है, साथ ही पुलिस आपकी कार को सीज भी कर सकती है. इस संबंध में सरकार ने नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया था और 1 जनवरी से पहले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य तौर पर लगाने की बात कही थी. ऐसे में यदि आपकी कार में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है तो उसे इन दो दिनों में ही लगवा लें.

ड्रिंक एंड ड्राइव
नए साल के जश्न को देखते हुए दिल्ली एनसीआर में पुलिस ने जबर्दस्त सख्ती कर दी है. न्यू ईयर की पार्टी मनाने के नाम पर शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर 2 से 15 हजार का चालान और 6 महीने से 2 साल तक की जेल का प्रावधान है. ऐसे में नए साल का जश्न जरूर मनाएं लेकिन शराब पीने के बाद गाड़ी न ड्राइव करें न किसी और को करने दें. यदि शराब का सेवन किया भी है तो कैब या ऑटो बुक कर अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचे. इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और सड़क पर चलने वाला दूसरा व्यक्ति भी.

इंश्योरेंस का उठाएं फायदा
यदि आपका इंश्योरेंस आने वाले एक महीने में खत्म होने वाला है तो इसे रिन्यू करवाने का ये सही समय है. क्योंकि IRDAI बीमा प्रीमियम को लेकर नए नियमों पर विचार कर रहा है. ऐसे में कार का इंश्योरेंस करवाना महंगा साबित हो सकता है. ऐसे में 1 जनवरी से पहले इंश्योरेंस करवा लेने पर आपको ये काफी हद तक सस्ता पड़ेगा.

खरीद लें कार
यदि आप कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये सही समय है. इसके पीछे कारण है कि साल खत्म होने के चलते कार कंपनियां स्टॉक क्लीयर करने के लिए भारी डिस्काउंट दे रही हैं. वहीं लगभग सभी कंपनियां जनवरी 2023 से अपनी कारों के दाम बढ़ाने जा रही हैं. ऐसे में आपके लिए कार खरीदने का ये सही समय साबित होगा.

Tags: Auto News, Bye Bye 2022, Car Bike News, E Challan, Year Ender



Source link