Year Ender 2022: Electric Vehicles की बिक्री में दोगुना से भी ज्यादा उछाल, रिकॉर्ड तोड़ हो सकती है सेल

0
16


हाइलाइट्स

9 दिसंबर 2022 तक इंडियन मार्केट में 4.43 लाख ई व्हीकल्स की सेल हुई.
केवल अक्टूबर में ही 1 लाख से ज्यादा ई व्हीकल यूनिट्स की सेल दर्ज की गई.
2020-21 के आंकड़ाें को देखा जाए तो 48179 यूनिट्स की सेल ही हुई थी.

नई दिल्ली. सरकार की तरफ से लगातार मिल रहे सपोर्ट और बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों को देखते हुए अब लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. इसी के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सेल में लगातार इजाफा हो रहा है. 2021 से यदि तुलना की जाए तो 2022 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और खासकर ई कारों की सेल के लिए बेहतरीन साल रहा है. 2022 के फाइनेंशियल ईयर यानि अप्रैल से लेकर अब तक करीब चार लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री हुई है. इनमें कार, टू व्हीलर और थ्री व्हीलर भी शामिल हैं.

अब ऑटो एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि 2023 में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की जबर्दस्त सेल देखने को मिलेगी. एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि 2023 में लॉन्च होने वाली नई इलेक्ट्रिक कारें और टू व्हीलर सेल्स के फिगर को और ऊपर ले जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः सिर्फ 2 हजार रुपये में बुक कर लें ये खास E-Car, फीचर्स में देती है मर्सिडीज को टक्कर

कितनी रही सेल

  • आंकड़ाें पर गौर किया जाए तो 9 दिसंबर 2022 तक इंडियन मार्केट में 4.43 लाख ई व्हीकल्स की सेल हुई.
  • केवल अक्टूबर में ही 1 लाख से ज्यादा ई व्हीकल यूनिट्स की सेल दर्ज की गई.
  • 2020-21 के आंकड़ाें को देखा जाए तो 48179 यूनिट्स की सेल ही हुई थी.
  • वहीं 2021-22 में ये सेल 2.38 लाख तक पहुंच गई थी.

सरकार का सपोर्ट
वहीं 2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर काफी उम्मीदें हैं. माना जा रहा है कि 2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल का आंकड़ा 6 लाख पार कर सकता है. वहीं हाल ही में भारती उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ ने भी जानकारी दी थी कि केंद्र सरकार हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए फेम इंडिया फेज टू को लागू किया है. इसके तहत लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. साथ ही इनकी मैन्युफैक्चरिंग को भी बढ़ावा दिया जाएगा.

टाटा का राज
वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का राज होता दिख रहा है. कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट पर 90 प्रतिशत का होल्ड कर रखा है. टाटा ने अब तक 36 हजार से ज्यादा ई कारों की बिक्री की है और कंपनी के अनुसार साल खत्म होने तक ये आंकड़ा 50 हजार तक छू जाएगा. वहीं टू व्हीलर सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी पकड़ बनाई है. कंपनी ने अप्रैल से नवंबर के बीच करीब 90 हजार यूनिट्स की सेल दर्ज की है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car, Electric Scooter, Electric vehicle



Source link