Year Ender Special: दिसंबर में क्यों मिलता है डिस्काउंट, क्या इस दौरान आपके लिए कार खरीदना है फायदे का सौदा?

0
32


हाइलाइट्स

कारों पर दिसंबर में कंपनियां पुराना लॉट खत्म करने के लिए डिस्काउंट ऑफर करती हैं.
इस दौरान कार खरीदना आपके लिए फायदे की बात साबित होगी.
हालांकि नए लॉट की गाड़ियों में तकनीकी बदलाव होने पर ये एक पुरानी कार खरीदने जैसा भी साबित हो सकता है.

नई दिल्ली. साल खत्म होने को है और ऑटोमोबाइल मार्केट नए साल में नई गाड़ियों के साथ गुलजार होने की तैयारी में है. ऐसे में साल के आखिरी महीने दिसंबर में ऑटोमोबाइल कंपनियां जमकर डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं. ये ‌डिस्काउंट कैश, कॉर्पोरेट, एक्सचेंज और एक्सेसरीज के तौर पर दिया जा रहा है. दिसंबर के दिन निकलने के साथ ही कंपनियां लगातार डिस्काउंट भी बढ़ाती जा रही हैं. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि आखिर क्यों दिसंबर में कार कंपनियां डिस्काउंट ऑफर करती हैं, जबकि कुछ ही समय पहले दो फेस्टिवल सीजन निकले होते हैं जिस दौरान कंपनियों ने कई ऑफर दिए होते हैं.

आइये इस संबंध में आपको विस्तार से बताते हैं कि कार मैन्युफैक्चरर्स के साथ ही ऑटो डीलर्स भी क्यों दिसंबर में कारों पर भारी डिस्काउंट ऑफर करती हैं. इसके पीछे दो बड़े कारण हैं. आइये विस्तार से इस संबंध में जानें….

1. डिस्काउंट मिलने के पीछ बड़ा कारण होता है कि कंपनियां पुराने साल के लॉट की गाड़ियों को खत्म करना चाहती हैं. 2022 में मैन्युफैक्चर्ड कारों को 2023 में बेचने के दौरान ग्राहक उसे लेना कम पसंद करते हैं. ग्राहक नई मैन्युफैक्चर्ड कारों को लेना पसंद करते हैं. ऐसे में कंपनियों के साथ ही ऑटो डीलर्स भी पुराना स्टॉक क्लीयर करते हैं. इसी के चलते दिसंबर में ग्राहकों को कार लेने पर बड़ा डिस्काउंट दिया जाता है.

ये भी पढ़ेंः एथेनॉल से भी चलेगी Maruti कार! देश की पहली फ्लेक्‍स फ्यूल प्रोटोटाइप व्हीकल लॉन्च, जानें कैसे काम करेगा इंजन?

2. इस साल दिसंबर में डिस्काउंट मिलने का एक और बड़ा कारण है BS6 फेज 2. अप्रैल से कंपनियां केवल BS6 फेज 2 की गाड़ियों को ही सेल कर सकेंगी. ऐसे में बीएस 6 नॉर्म्स को पूरा करने वाली गाड़ियों के स्टॉक को कंपनियां खत्म करना चाहती हैं. क्योंकि ऐसा न करने पर वे कंपनी के लिए एक बड़ा घाटा बन कर सामने खड़ी होंगी.

क्या होगा आपको फायदा
दिसंबर में गाड़ी खरीदना आपके लिए बड़ा फायदे का सौदा साबित हो सकता है. कंपनियां इस दौरान 3 लाख रुपये तक का कैश डिस्काउंट दे रही हैं. ऐसे में आपको कार की ऑनरोड प्राइस काफी कम पड़ेगी.

क्या है कोई नुकसान
वैसे तो डिस्काउंट को देखा जाए तो खास कोई नुकसान ग्राहक को नहीं होता है. लेकिन यदि कार कंपनी नए साल में कार का फेसलिफ्ट या नई टेक्नोलॉजी के साथ गाड़ी लॉन्च करने जा रही है तो आपको मॉडल के पुराने होने का नुकसान हो सकता है. ये नुकसान आपको उस समय ज्यादा परेशान करेगा जब आप अपनी कार को बेचेंगे. क्योंकि उस दौरान पुराना वेरिएंट होने के चलते इसके कम दाम मिलेंगे.

Tags: Auto News, Bye Bye 2022, Car Bike News, Car Discounts Offers, Year Ender



Source link