Yoga Asanas: खूबसूरत दिखने के लिए करें सिर्फ ये 3 योगासन, चेहरे पर हमेशा रहेगी चमक

0
41


Yoga Asanas for glowing face: चेहरे को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर निर्भर रहना छोड़ दीजिए. बल्कि सिर्फ 3 योगासनों का रोजाना अभ्यास करें. इन योगासनों को करने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आएगा और ये ग्लो हमेशा बना रहेगा. इन योगासनों को करने से डेड स्किन सेल्स हटने लगेंगी और चेहरा पहले से ज्यादा हेल्दी दिखेगा. सिर्फ चेहरा ही नहीं, पूरी स्किन पर इस ग्लो को देखा जा सकता है.

1. सर्वांगासन
सर्वांगासन करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को कमर के साइड में रखें. अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को मिलाकर आसमान की तरफ एकसाथ उठाएं. आपको कंधों तक शरीर को ऊपर उठाना है और इसके लिए कमर पर दोनों हाथों की सपोर्ट दे सकते हैं. सिर्फ कंधे और सिर को जमीन पर रखते हुए पूरे शरीर को ऊपर की तरफ कुछ देर रखें.

ये भी पढ़ें: Yoga to increase stamina: अगर स्टैमिना कम है तो कर लो ये योगासन, ना होगी थकान ना फूलेगी सांस

2. शीर्षासन
चेहरे पर चमक लाने के लिए शीर्षासन काफी फायदेमंद योग है. आप मैट पर अपनी हथेलियों की मदद से कोण बनाएं. अब इस कोण के बीच में सिर रखें. इसके बाद संतुलन बनाते हुए सिर से लेकर कूल्हे तक का हिस्सा सीधा करें और फिर पैरों को सिर के पास लाएं. अब संतुलन बनाते हुए दोनों पैरों को एक-एक करके छत की तरफ ले जाएं. इसी अवस्था में कुछ देर रहें. आप शुरुआत में दीवार की सहायता भी ले सकते हैं.

3. हलासन
यह आसन भी कुछ-कुछ सर्वांगासन की तरह होता है. बस इसमें पैरों को आसमान की तरफ नहीं, बल्कि सिर के ऊपर पीछे की तरफ ले जाना होता है. आप मैट पर कमर के बल लेट जाएं और हाथों को कमर के दोनों तरफ रख लें. अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को एक साथ उठाएं और सिर के पीछे जमीन पर टिकाएं. ध्यान रखें कि आपको घुटनों को मोड़ना नहीं है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Yoga for Fitness: जिम में एक्सरसाइज करने की जगह घर पर 10 मिनट करें ये 2 योगासन, हमेशा फिट रहेगा शरीर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here